आज की ताजा घटना तारीख 2-4-17 स्थान कस्तुरबा पोलीस थाना, बोरीवली (ई) , मुबंई 66

दिन के चार बजे पता चला बहन पुलिस थाने में है ।पूछा तो पता चला जीजा को थाने ले आये दफा 380 चोरी के जुर्म में। बडा आश्चर्य हुआ। जाकर पता किया तो ज्ञात हुआ शिकायतकर्ता से सालों पुरानी जान-पहचान है।असल में आरोपी ने उनके घर से एक सामान जिसे दुरुस्त करना था बिना बताये ले आये। सोचा बनाकर सरप्राइज दे दूँगा। मगर सरप्राइज ने हवालात का रास्ता दिखा दिया।सारे कानूनी काम पुलिस वालों ने बडे ही अच्छे ढ़ंग से किये ।28-3-17 तारिख को शिकायतकर्ता ने शिकायत दर्ज करवादी थी। पर आरोपी को पुलिस ने 2-4-17 को  घर से ले गये।बहन  और जीजा नौ दिनों के नवरात्र उपवास कर रहे है।पूरा दिन बहन धूप में बाहर बैठी रही बाहर और जीजा अंदर। बडे साहब का इंतजार हो रहा था । पर किसी को कुछ ज्यादा परवाह नही थी ।क्योकी मामूली से सामान की चोरी का मामला था।

पर पुलिस काम इसलिए कर रही थी की शिकायत कर्ता केपास शायद मँत्रालय का रसूख था । उन्हेँ उपर जवाब देना पडेगा। आरोपी मामूली आम नागरिक है। फिर भी बडे-बडे लोगों से दोस्तोँ के जरिए बात रफा करने की गुजारिश की। एक सामान्य व्यक्ति अपना नाम पुलिस फाईल में दर्ज नही होने देना चाहता वर्ना बदनामी हो जाती है ऐसी आमजनों की धारणा है भले ही आप निर्दोष हो ।गुनाह सिर्फ इतना की एक दोस्त ने दूसरे दोस्त की चीज लेते समय उसे यह नही बताया की मेँ ले रहा बनाकर दे दूँगा।

हर एक पुलिस वाले ने यही समझाया आप लोग क्या कानून जानते है ? हम जानते है ।हम अपना काम बराबर कर रहे है।सच ही तो है हमने कहाँ कानून की किताब पढी है इसलिए तो जो वह कह रहे थे सही लग रहा था। यह भी सही लगा की रविवार को अगर पकडते है तो जमानत भी नही करवा पायेगें एक रात रह लिजीए लाँकअप में क्या र्फक पड़ता।

अब कैसे उन्हें समझाते एक सामान्य व्यक्ति को र्फक पडता है,एक पत्नी को र्फक पडता है,एक बच्ची को र्फक पडता है।

रात को घर आने के बाद एक दोस्त के जरिए पता चला अगर 10,000 रुपये दे दें तो दूसरे दिन 3-4-17 को जमानत दिलवाने में पुलिस मदद कर सकती है वर्ना हो सकता है और ज्यादा दिनों तक जेल भेज दिए जाए।पहले पुलिस की सतर्कता पर पीठ थपथपाने का मन हुआ था। पर यह जानने के बाद की उन्हें पैसे चाहिए। उनके मुँह पर थूँकने का मन किया।

वाह रे मेरे देश के कानून के रक्षकों!!

आप लोगों को एक सामान्य सी इस देश की आम नागरिक का सलाम है!!!!!!

#सरितासृजना

Advertisements